These are 3 things to take special care of in winter, otherwise…! सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…!


सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा!

गुलाबी ठंड के दिन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत पोषक होते हैं। व्यायाम ठंडे दिन किया जाना चाहिए, लेकिन इस अभ्यास के दौरान कुछ देखभाल की भी आवश्यकता होती है।
एक यह है कि गुलाबी ठंड में घर छोड़ने का मन नहीं करता है और दूसरा अगर आप व्यायाम के लिए बाहर जाते हैं तो घने कोहरे या ग्रे प्रकाश के साथ है। अक्सर, व्यायाम या मंद प्रकाश की उत्तेजना कुछ चोट का कारण बन सकती है।

इस बीच, हम इस शीतकालीन व्यायाम को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ विशेष टिप्स लेकर आए हैं! केवल आपको व्यायाम से लाभ होगा, बल्कि व्यायाम की अवधारणा को पूरा करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।
सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…!


आइए जानते हैं एक्सरसाइ के बारे में वो 5 बातें जो आपके विंटर एक्सरसाइज को आनंद देंगी।
बाहर में, खुले में और साफ हवा में व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचा सकता है। हमें थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है ताकि मौसम कोई भी हो, हमारी व्यायाम दिनचर्या बाधित नहीं होगी।
हम लगातार कुछ तभी करते हैं जब उसे करने के लिए एक सम्मोहक कारण होता है। केवल जब हम कुछ करते हैं, तो क्या यह वास्तव में हमें रुचि देता है?

एक्सरसाइज का भी पता लगाएं, पता करें कि एक्सरसाइज करने से आपको क्या फायदे होंगे, आपको उनसे क्या फायदा होगा।


सर्दियों के दिन, शरीर अपने आप धीमा हो जाता है और भूख बढ़ जाती है। इसलिए, शरीर में वसा दिन-प्रतिदिन बढ़ने की संभावना है। हालांकि, यदि आप इन दिनों सुबह में एक निश्चित समय में व्यायाम करते हैं, तो यह वसा को कम कर सकता है और परिणाम आपके वजन में सकता है।

दूसरा, क्योंकि सर्दी के दिनों में शरीर बहुत सुस्त होता है, इससे सुस्ती बढ़ती है।
सर्दियों में इलाज के रूप में व्यायाम करना भी आवश्यक है क्योंकि व्यायाम शरीर की ऊर्जा को उत्तेजित करता है और इस तरह धीमा या धीमा होने से बचता है।

यदि आप दिन में व्यायाम करते हैं, तो यह आपके शरीर में "विटामिन डी" की मात्रा को बढ़ाएगा, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


इससे पहले कि आप अभ्यास करना शुरू करें, एक नोट लिख लें कि आप किस समय व्यायाम करने जा रहे हैं और आप कितना समय व्यायाम करने जा रहे हैं, आप किस तरह से व्यायाम करने जा रहे हैं।
व्यायाम कपड़े, जूते, जो भी अन्य सामग्री, बस अगले दिन एक ही स्थान पर एक साथ रखा जाता है, इसलिए आपको अगले दिन की खोज करने की आवश्यकता नहीं है।
सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…!


व्यायाम करें कि क्या पहनें, फिर नाश्ते की सभी योजनाओं को लिखें।


ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करें जो काफी गर्म हों और ठंड के दिन भी पसीने को सोखते रहें। अंदर की तरफ हल्के सूती कपड़े पहनें जो पसीने को सोख लेंगे। इसमें हल्का वजन डालें। बहुत तंग या बहुत ढीले कपड़े नहीं चाहिए। त्वचा की श्वास को जारी रखना चाहिए।

 सर्दियों के दिन सुबह, जब हम व्यायाम के लिए घर से बाहर निकलते हैं, पर्याप्त धूप नहीं होती है या कोहरा बहुत साफ नहीं होता है। इस समय हल्के कपड़ों का उपयोग करें ताकि आप दूर से रंगों को पहचान सकें। महान यदि आपके पास उस पर ऊंची-ऊंची पट्टियों का डिज़ाइन है।

अगर कपड़ों का रंग गहरा है, तो हेड-टॉर्च का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। संभवतः एक परिचित पड़ोस या व्यायाम के लिए सड़क की तलाश करें, जहां आस-पास की सड़कें जानी जाती हैं।
यदि सुबह बहुत अधिक धुआं हो, तो कोहरे को कम करने के लिए कुछ समय तक प्रतीक्षा करें।

इसलिए थोड़ा देर हो सकती है, लेकिन कोहरे के कम होने का इंतजार करें। अगर आपको वर्कआउट के दौरान संगीत सुनने की आदत है, तो एक कान में इयर-बड्स पहनें क्योंकि आपको यह समझने की जरूरत है कि यहां क्या हो रहा है।

सर्दियों में, सुबह जल्दी उठने और घर से बाहर निकलने से जान में जान आती है। इस मामले में, आलस्य व्यायाम की इच्छा को दूर कर सकता है। इसलिए अगर आपके साथ कोई प्रशिक्षु है, तो यह फायदेमंद होगा।
ठंड के दिन में, शरीर का रक्त फेफड़ों के केंद्र में केंद्रित होता है, जिससे हाथों और पैरों की हथेलियों को कम रक्त की आपूर्ति होती है। इस मामले में, बाहरी अंग जैसे अंगुलियां, नाक, कान, मोटे हो सकते हैं। तो दस्ताने और मोजे लागू करें।

अपने कानों को ढंकने के लिए आप टोपी, मफलर या दुपट्टे का उपयोग कर सकते हैं। दस्ताने, मोजे जितना संभव हो उतना सिंथेटिक होना चाहिए ताकि पसीने को अवशोषित किया जा सके।

वर्कआउट या वॉर्मअप करने से शरीर का तापमान बढ़ता है। इस मामले में, ठंड से बचाने के लिए ऊपरी परत एक जैकेट है, मफलर, दस्ताने, मोजे कुछ समय के लिए पलटा जा सकता है। इससे त्वचा को हवा भी मिलेगी और पसीना भी बाहर निकलेगा। 

आप उसे दिए गए शब्दों का पालन करने के लिए हर दिन जल्दी उठेंगे, और प्रशिक्षु की युक्तियाँ आपको व्यायाम करने में भी सहायक होंगी। इससे व्यायाम का उत्साह भी बना रहेगा।

केवल सर्दियों में ठंड है, सूखापन अधिक है। ऐसे दिनों में त्वचा को सुखाने के लिए सावधान रहें। इसके लिए खूब पानी पिएं।

त्वचा पर मॉइस्चराइजर या लोशन लगाएं। नाक और कान पर लोशन लगाने से त्वचा शुष्क नहीं होगी। ठंडी हवा से बचने के लिए चेहरे पर स्कार्फ या मास्क का प्रयोग करें।

चाहे सर्दी हो या मानसून, व्यायाम से पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए। वार्मअप से मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। यह फ्लेक्सन या मांसपेशियों में तनाव का एक रूप नहीं है

याद रखें कि आप जिस प्रकार का व्यायाम करने जा रहे हैं, वह केवल थोड़ी मात्रा में ज़ेरॉक्स कॉपी है, हालांकि वार्मअप धीमा है।

ठंड के दिन, ठंडी और शुष्क हवा साँस लेना मुश्किल बना सकती है। इसलिए, जब व्यायाम करते हैं, तो जस्ता के साथ आपकी हृदय गति बढ़ जाती है।
सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…!

व्यायाम के दौरान नाक से सांस लें, लेकिन जब ज्यादा सांस लें, तो यह संभव नहीं है, इसलिए मुंह में हल्के दुपट्टे को लपेटें, ताकि सांस छोड़ते समय हवा में नमी बनी रहे, जिससे आपको सांस लेते समय सूखापन महसूस नहीं होगा।

मौसम के बावजूद, शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। ठंड के दिन, कईयों को प्यास नहीं लगती है या ठंड के कारण पानी पीने से मना करते हैं।

वर्कआउट के बाद भी शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए अन्य मौसमों की तरह, इस अभ्यास के बाद पानी पीना सुनिश्चित करें।

जितना तेज आप दौड़ते हैं, उतनी ही तेजी से आपको हवा मारनी होती है, जिससे आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है। यदि आप हवा के इस प्रभाव से बचने के लिए साइकिल चला रहे हैं, तो उस दिशा को चुनें जो हवा आपका पीछा करेगी।

 ठंड के दिन व्यायाम बंद करने के बाद, आप अधिक ठंड महसूस करेंगे, लेकिन इसलिए, केवल आप शांत होना चाहते हैं, बल्कि आपको थोड़ी देर शांत रहने की भी आवश्यकता है। व्यायाम शरीर में उत्पन्न ऊर्जा को छोड़ने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियों में दर्द को भी कम करता है। इसलिए थोड़ी देर चुप रहें।
यह पूरे वर्ष का मौसम है जो हमें अपनी ऊर्जा और ताकत हासिल करने की अनुमति देता है। इस दिन व्यायाम को अपने लिए अपना कीमती समय देने और खुद को प्यार करने के अवसर के रूप में देखें।
अगर आप व्यायाम के लिए सप्ताह में दो से तीन घंटे शहर या शहर से बाहर जाते हैं तो भी यह फायदेमंद होगा।

इनाम देने या देने पर कई तरह की असहमति पैदा होती है। लेकिन आप व्यायाम की अवधारणा को पूरा करने के लिए निश्चित रूप से खुद को पुरस्कृत कर सकते हैं। यह पुरस्कार भोजन के रूप में नहीं होना चाहिए जो आपकी कैलोरी को फिर से बढ़ाएगा। तो, इनमें से कुछ चीजों का उपयोग मीठे व्यवहार के लिए पुरस्कार के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।

सर्दियों के अंत में अपने लिए एक मालिश बुक करें।

आप उन चीजों को कर सकते हैं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, जैसे कि किताब पढ़ना, टीवी देखना या व्यायाम के बाद आराम करने के लिए पसंदीदा नुस्खा।

आप सप्ताह में एक दिन रेस्ट डे मना सकते हैं। इन दिनों व्यायाम करने के बजाय आप ठंड में सैर करके ठंड का आनंद ले सकते हैं।

इसलिए अब गुलाबी ठंड का आनंद लेते हुए व्यायाम भी करें और ऊपर बताई गई सभी चीजों का ध्यान रखें।

These are 3 things to take special care of in winter, otherwise…! सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…! These are 3 things to take special care of in winter, otherwise…! सर्दियों में विशेष ध्यान रखने के लिए ये 3 चीजें हैं, अन्यथा…! Reviewed by Techno Sick on December 15, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.